Gulab Jamun Kaise Banta Hai | Soft & Delicious| गुलाब जामुन रेसिपी इन हिंदी

Cook go .in
0

हेलो दोस्तों , इस लेख में हम मुलायम और स्वादिष्ट Gulab Jamun Ki Recipe शेयर करने जा रहे हैं । आशा है कि आप हमारे इस लेख कि सहायता से गुलाब जामुन घर में असानी से बना लेगें  आज से पहले आपने कई तरह के गुलाब जामुन खाए होंगे । मावे के , दूध के पाउडर के इस तरह के बने गुलाब जामुन न खाए होंगे और न देखें होंगे । दोस्तों इस रेसिप को आपको जरूर ट्राई करना चाहिए । और खासकर इसे दिवाली में बनाना तो बनता है । मावा से बना यह एक शानदार इंडियन स्वीट रेसिपी है । काला जामुन को खोया से बनाया जाता है । जो दूध को उबालकर बनाया जाता है । लेकिन इस रेसिपी में मिल्क पाउडर की मदद से मावा बनाया जाता है । यह रिसिप बहुत ही खास होने वाली है । मुलायम , नाजुक ,केसर और इलाइची के स्वाद वाले चासनी में भिगो हुए गुलाब जामुन भारत की एक पारंपरिक व्यंजन है। 

Gulab Jamun Image
Gulab Jamun Kaise Banta Hai  - गुलाब जामुन बनाने के लिए आजकल बाजार में कई रेडीमेड मिक्स उपलब्ध है , जो की सेहद के लिए खराब है । और रेडीमेड गुलाब जामुन नकली दूध का बनता है । जो की स्वादिष्ट नही होता है ।लेकिन हम आज किसी तरह का मिक्स किए बिना गुलाब जामुन बनाएंगे । जो की बहुत ही स्वादिष्ट होगा । लेकिन इस रेसिपी में हमने खोया ( मावा ) का प्रयोग करके गुलाब जामुन बनया है । और केसर , इलाइची स्वाद वाले चासनी में गुलाब जामुन को डाल के बनया है । तो चलिए गुलाब जामुन बनाते है । और हमारे साथ जुड़े रहे । इस ब्लॉग में आज हम बिल्कुल अलग तरीके से गुलाब जामुन बनाएंगे । तो फिर इस बनाते है ।


  • Gulab Jamun Ingredients List

  • 750 g चीनी / 4 कप ।
  •  1 कप सूजी । 
  •  500 ml देशी दूध । 
  •  ¼ टी स्पून देशी घी । 
  • ½ कप मैदा । 
  • 600 ml पानी / 3 कप पानी ।
  • ½ टी स्पून निबू का पानी ।
  • ½ टी स्पून इलायची पाउडर ( फ्लेवर के लिए ) 
  • केसर (सुगंध के लिए)
  • 1 टी स्पून गुलाब जल । 

  • Gulab Jamun Banane Ki Vidhi

(1)सबसे पहले पैकेट से चीनी निकाल लें । एक पैन या कढ़ाई में 750g चीनी या 4 कप चीनी को डाल लें । 600 ml पानी या 3 कप पानी डाल लें । पानी जो है थोड़ा जायदा डालना क्योंकि सूजी जो है। वो पानी बहुत जायदा पीती है । 

(2)इसे सॉफ्ट करने के लिए चासनी को पतला बनाना है । ध्यान रहे दोस्तो । जैसे ही पानी थोड़ा थोड़ा उबलने लगे । कलछी के मदद से उसे चारो तरफ घुमाए जब तक की चीनी अच्छे से गल न जाएं।
  
(3) उसके बाद ½ टी स्पून निबू का पानी डाले । फ्लेवर के लिए हमने यहां ½ टी स्पून इलायची का पाउडर डाला है । और खुशबू के लिए हमने यहां केसर यानी सोफ्रोन डाला है । इसके बाद 5 मिनट के लिए इसे हाई फ्लेम पे पकाना है । 

(4)गुलाब जल के बिना तो गुलाब जामुन अधूरा है , इसलिए हमने इसमें 1 टी स्पून गुलाब जल डाला है । ध्यान रहे ये चासनी बनाने के बाद डालना है । अब हमारा यह शानदार चासनी बनके तैयार है । अब आगे ।

(5) सबसे पहले 1 कप सूजी ले लें । ध्यान रखने की बात यह है । की सूजी जो है वह मोटा नहीं होना चाहिए । अगर सूजी मोटा है , तो मिक्सी मशीन में डाल के इसे पतला कर लें। नहीं तो गुलाब जामुन दरदरा या खाने में मोटा महसूस होगा । और अच्छा भी नहीं लगेगी । और अब एक कढ़ाई लें । 

(6)और इसमें 500 ml देशी दूध डाल के गर्म करें । गरम करने के बाद ¼ टी स्पून देशी घी डाले । और अच्छे से मिला लें। मिलाने के बाद 1 कप सूजी डाल के मिला लिजिए । ध्यान रहे गैस लॉ फ्लेम पर रखे । अब इसमें ½ कप मैदा डाल के अच्छे से मिला लें। फ्लेवर के लिए 1 टी स्पून गुलाब जल डाले । गैस लॉ फ्लेम पे ही रहे। फिर दो मिनट के लिए पकाएं।
  
(7) इसे पकाते रहे जब तक सूजी और मैदा फुल के गोल गोल होने लगे । पानी सोखने के बाद गैस बंद कर दें। इसके बाद इसे अच्छे से मिला लें । इसके बाद गोल गोल कर लें । अब लॉ टेंप्रेचर पर सभी गुलाब जामुन को तल लें । 

(8)जब तक की यह सुनहरा न हो जाए । अब इसे चासनी में डाल के 1 hour के लिए छोड़ दें। ताकि चासनी इसमें जा सके । अब एक प्लेट ले और गुलाब जामुन को लेके मजे से खाए । 


  • निष्कर्ष

I Hope यह गुलाब जामुन की रेसिपी आपको पसंद आया होगा । अगर यह रेसिपी आपको पसंद आया होगा तो अपने दोस्तो को शेयर जरूर करे , ताकि वो भी इस मुलायम और टेस्टी गुलाब जामुन रेसिपी का आनंद लें सके ।



Thanks 👍

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top